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दिल्ली : अब नहीं लगेगा जाम, सरकार का नया फॉर्मूला एरिया के हिसाब से होगी पार्किंग, जानिए बिस्तर

राजधानी दिल्ली में रहते हैं तो आप सड़कों पर जाम के बारे में जानते होंगे। दिल्ली में जाम लगने की एक प्रमुख वजह अच्छी पार्किंग व्यवस्था है। दिल्ली सरकार ने पार्किंग समस्या से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों का लक्ष्य पार्किंग योजनाओं को बेहतर बनाना है, लोगों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना है और पार्किंग कीमतों को नियंत्रित करना है।राजधानी दिल्ली में रहते हैं तो आप सड़कों पर जाम के बारे में जानते होंगे। दिल्ली में जाम लगने की एक प्रमुख वजह अच्छी पार्किंग व्यवस्था है। दिल्ली सरकार ने पार्किंग समस्या से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों का लक्ष्य पार्किंग योजनाओं को बेहतर बनाना है, लोगों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना है और पार्किंग कीमतों को नियंत्रित करना है।शेष चार योजनाओं को मंजूरी नहीं दी गई, एक वरिष्ठ एमसीडी अधिकारी ने बताया। जिन चार योजनाओं को मंजूरी दी गई थी, उनमें से दो लाजपत नगर मार्केट और लाजपत नगर में लागू की गईं। स्थानीय लोगों ने गुलमोहर पार्क और नीती बाग में सुझाए गए बदलावों के कारण बाकी दो स्थानों की योजनाएं अटक गईं। आनंद लोक, अरबिंदो मार्ग (IIT से AIIMS), गीतांजलि एन्क्लेव, ग्रीन पार्क एक्सटेंशन, कैलाश कॉलोनी, कैलाश हिल्स, पंजाबी बाग बैंक्वेट हॉल, मालवीय नगर, पंचशील एन्क्लेव, सफदरजंग डेवलपमेंट एरिया और सिद्धार्थ एक्सटेंशन पॉकेट-बी को 2021 से मंजूरी मिलेगी।अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने हाल ही में यातायात, परिवहन और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी एजेंसियों को पार्किंग प्रबंधन योजना में तेजी लाने और दिल्ली को जाममुक्त बनाने का आदेश दिया गया। दिल्ली में पार्किंग स्थलों के रखरखाव और प्रबंधन नियम 2019 के सितंबर में लागू हुए। नीति ने नागरिक निकायों को PAMP बनाने और अव्यवस्थित पार्किंग को नियमित करने के लिए कहा था। इसमें पीक और नॉन-पीक आवर्स के लिए अलग-अलग व्यवस्था भी की गई थी।एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पार्किंग शुल्क सीमित होना चाहिए, न तो इतना अधिक कि लोग इसका उपयोग ही न करें और न ही इतना कम कि पार्किंग की मांग बढ़ जाए। अधिकारी ने कहा कि पार्किंग की मांग को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए लंबी अवधि की पार्किंग को रोकने और जगह का उपयोग करने के लिए उपायों को लागू करना चाहिए। यह भी कहा गया है कि पीक आवर्स और ऑफ-पीक आवर्स के लिए अलग-अलग शुल्क दिए जाएं।

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