दिल्ली मेट्रो अपडेट , गोल्डन लाइन के छतरपुर to छतरपुर -मंदिर स्टेशन पर सुरंग का काम हो चूका पूरा

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दिल्ली मेट्रो ने चौथे फेज में एक अतिरिक्त मील जोड़ा है। गोल्डन लाइन पर छतरपुर मंदिर स्टेशन और टनल (सुरंग) का काम पूरा हो गया है। DMRC ने तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरीडोर के चौथे चरण में ये बड़ी कामयाबी हासिल की। 97 मीटर लंबी टनल बोरिंग मशीन (TBM) इस सुरंग को बनाया गया था। 865 मीटर लंबी टनल बोरिंग मशीन छतरपुर मंदिर स्टेशन पर बाहर निकली।अप और डाउन मूवमेंट के लिए दो समानांतर वृत्ताकार टनल्स का निर्माण किया जा रहा, जो एयरोसिटी- तुगलकाबाद कॉरिडोर का हिस्सा है। इस रूट पर अन्य समानांतर सुरंग का कार्य भी चल रहा है जो इस वर्ष सितंबर तक पूरा हो जाएगा।
दिल्ली मेट्रो ने कहा कि इस नई सुरंग को लगभग 15 मीटर की गहराई पर बनाया गया है। सुरंग पर लगभग 618 रिंग हैं। 5.8 मीटर व्यास है। सुरंग निर्माण कार्य में 66 केवी विद्युत एचटी लाइन को स्थानांतरित करना एक था। साथ ही, येलो लाइन वायाडक्ट के नीचे टीबीएम को पार किया गया, जो येलो लाइन पर मेट्रो ट्रेन संचालन को बाधित नहीं करता था।
यह सुरंग पृथ्वी दबाव संतुलन प्रणाली (EPBM) प्रौद्योगिकी से बनाई गई है। मुंडका में सुरंग के रिंग पूरी तरह से मैवेनाइज्ड कास्टिंग यार्ड में बनाए गए। इस कंक्रीट भागों को मजबूत बनाने के लिए भाप शोधन प्रणाली का उपयोग किया गया था। मौजूदा वायाडक्ट के नीचे सुरंग बनाते समय सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन किया गया और जमीनी हलचल को अत्यधिक संवेदनशील उपकरणों से निगरानी की गई। इन उपायों का उद्देश्य था कि सुरक्षा से कहीं कोई समझौता न हो।
अब तक मंजूर किए गए चौथे चरण में 40.109 किलोमीटर की भूमिगत लाइनें बनाई जाएंगी। इस कॉरीडोर में 19.343 किलोमीटर की जमीन होगी। टीबीएम (TBM) एक ऐसी मशीन है जो परिपत्र क्रॉस-सेक्शन के साथ विभिन्न मिट्टी और रॉक स्ट्रैटा के माध्यम से सुरंगों की खुदाई करती है। इस मशीन को कठोर चट्टान से मिट्टी या रेल तक बोर करने के लिए बनाया जा सकता है। टीबीएम ने सुरंगों की खुदाई को आसानी से किया जा सकता है और सतह पर बनी इमारतों और अन्य संरचनाओं को बिना छेड़छाड़ के बनाया जा सकता है, जो सुरंग निर्माण के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। टीबीएमएस विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में भूमिगत सुरंग निर्माण कार्य के लिए उपयोगी है। डीएमआरसी पहले चरण से ही अपने सुरंग कार्य के लिए टीबीएमएस का उपयोग कर रहा है। तीसरे चरण में, जब लगभग 50 किलोमीटर भूमिगत खंड बनाए गए थे, राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 30 टीबीएमएस को खुदाई के काम में लगाया गया था।

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